ई श्रम कार्ड क्या है और उसके फ़ायदे जान कर रह जायेंगे दांग| लुट लो पैसा

 ई श्रम कार्ड क्या है और उसके फ़ायदे

 

 

ई श्रमकार्ड 15 करोड़ लोग अब तक बना चुके हैं और यह कार्ड बनाना आसान, इसके कई फ़ायदे हैं।

केंद्र सरकार की कई अहम योजनाएं हैं। जिसमें देश के गरीबों के लिए एक ई श्रमकार्ड है। इसके तहत देश के किसी कोने में , किसी भी छेत्र में रह कर ईश्रमकार्ड के लिए रेजेस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस के बाद सरकार की तरफ़ से चलने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

 

 

ई श्रमकार्ड के फ़ायदे।

ई श्रमकार्ड से जुड़ने वाले व्यक्ति को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तेहत 2 लाख़ बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। और इसके अलावा श्रीमिक अगर दुर्घटना मे मूर्ति होजाती है तो है या फिर पूर्ण रूप से विकलांग होजाते हैं तो 2 लाख़ रूपये का लाभ उठा सकते हैं। इस के और भी कई फ़ायदे हैं।

 

 

 

ई श्रमकार्ड का ऑन लाइन आवेदन कैसे करें?

 

ई श्रमकार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार कार्ड, मोबाईल नम्बर जो आधार कार्ड से लिंक हो और खाता नंबर की ज़रूरत पड़ती है। अगर उनके पास आधार से लिंक मोबाईल नम्बर नहीं है तो वह नजदीकी CSC केंद्र  संपर्क कर सकते हैं। और बायोमैट्रिक माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। और वहीं से मोबाईल नम्बर भी अपडेट कर सकते हैं। आप यहाँ पर जा कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इस के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे

 

www.btntimes.com

 

 

अब तक सबसे ज्यादा कहां बना है ? जानें

आप को यह जानकारी दे दूं कि सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश में हुआ है। जिसमें लग भग 4.47 करोड़ से ज़्यादा लोगों रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। ई श्रमकार्ड से सब से ज़्यादा लोग उत्तर प्रदेश में, दूसरा नम्बर पश्चिम बंगाल , तीसरा नम्बर पर बिहार और चौथा नम्बर पर उड़ीसा का है।

Previous articleकश्मीर घाटी के लाल चौक में ऐसा क्या हुआ धरा 371 का असर जाने सच्चाई
Next articleजियो नया साल में अपने ग्राहकों को दे रहा है सौगात इतने से करना होगा रिचार्ज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here